Internet aur technology ki sari jankari hindi me

Free me Blog website kaise banaye in hindi.

हेलो दोस्तों आज मैं फिर आपके लिए एक हिंदी में पोस्ट लेकर आया हूं जिससे आपको बहुत जानकारी मिलेगी चलो तो मैं आपको अपनी टॉपिक पर आता हूं कि फ्री में ब्लॉग बसाइट कैसे बनाएं इन हिंदी तुम जैसा कि आप सभी जानते चुके होंगे कि ब्लॉग क्या है? अगर आपने नहीं जाना है तो आप हमारी इससे पहले पोस्ट पढ़ सकते हैं कि ब्लॉग क्या है ब्लॉग लॉगिन ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर आप अपनी  कैपिसिटी काबिलियत  और अपने हुनर को दिखा सकते हैं  उदाहरण के लिए  ब्लॉक कैसा  काम है  वैसे आप अपनी लाइफ में सभी स्टूडेंट कर रहे हैं  कि जब हमें स्कूल से कोई प्रोजेक्ट वर्क मिलता है  तो हम लोग उसे कितनी रुचि से उस टॉपिक को और जो टॉपिक मिलता था प्रोजेक्ट में उसे लिखते थे फिर उसे डिजाइन करते थे और उसमें कलर शो करते थे बहुत सारी चीजें करते थे उस सेम बिल्कुल ही ऐसे ही  हम ब्लॉग मैं करते हैं  जैसे हम एक स्टूडेंट लाइफ में करते हैं और इसके अलावा ब्लॉग में कुछ नहीं है  बस यह यह हम ऑनलाइन करते हैं और वह ऑफलाइन करते हैं चलो अब मैं बताता हूं आपको कि फ्री में ब्लॉग बेबसाइट कैसे बनाएं? इसके लिए सबसे पहले आपको कुछ खास जानकारी होनी चाहिए जैसे जैसे ब्लॉग क्या है? ब्लॉगिंग क्या है? ब्लॉगर क्या होता है? क्योंकि किसी भी चीज को करने से पहले हमें उसके बारे में थोड़ी जानकारी होनी चाहिए ताकि वह आगे चलकर हमें कोई दिक्कत ना दे तो अब चलते हैं वेबसाइट कैसे बनाएं|

ब्लॉग को बनाने के लिए कुछ जरूरी बातें:-

1. इसके लिए सबसे जरूरी है की आपके पास Google अकाउंट होना चाहिए|( अगर आपके पास Google अकाउंट नहीं है तो Google अकाउंट कैसे बनाएं इसके लिए आप हमारी पोस्ट पढ़ सकते हैं)
2. डोमेन नेम खरीदें.
3. आपने ब्लॉक को डिजाइन करें.
4. अपने ब्लॉक पर इंपॉर्टेंट पर पेज ऐड करें.
5. अपने आर्टिकल और पोस्ट लिखें.
6. अपने ब्लॉक की मार्केटिंग एंड ब्रांडिंग करें.
7. सीईओ की जानकारी प्राप्त करें अपने ब्लॉक को Monetize करके  कैसे कमाएं जाए .
8.अपने ब्लॉक की ट्रैफिक इंप्रूव करें .

ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाएं? ब्लॉग बनाने के लिए कुछ साधारण से स्टेप्स-

1. सबसे पहले आपको Google पर जाना है वहां पर आपको सर्च करना है blogger.com.

www.blogger.com

2.Blogger.com के ओपन होने के बाद आपको क्रिएट ब्लॉग पर क्लिक करना है.

3.. जैसे ही आप क्रिएट ब्लॉक पर क्लिक करेंगे तब आपके पास एक नया पेज ओपन होगा जिसमें आपको अपनी Google ID को करना है Google ID पर लिखने के बाद क्लिक करने पर आपको पासवर्ड लिखना है|

4.जैसे ही आपका ईमेल ID ओपन होगी आपको क्रिएटर ब्लॉग का ऑप्शन मिलेगा अब आपको अपना टाइटल लिखना है  है मतलब जिस चीज के ऊपर अपनी वेबसाइट बनाना चाहते हैं उसका नाम लिखिए. इसके बाद आपको अपनी वेबसाइट का एड्रेस लिखना है एड्रेस मतलब अपनी वेबसाइट जैसे www.google.com है उसी प्रकार आप अपनी वेबसाइट का नाम लिखना है जैसे आप बनाना चाहते हैं how to learn तो आपको लिखना होगा learntit.blogspot.com  अगर  इसे आप Google पर सर्च करेंगे तो आपकी ब्लॉक ओपन हो जाएगा.

5.अब आपको अपने अपनी वेबसाइट के लिए एक टेंपलेट चुनना है आप ऐसी टेंपलेट चुनी है जिससे आपको वेबसाइट एक प्रोफेशनल वेबसाइट की तरह लगेगा आपको वहां बहुत सारी टेंपलेट मिल जाएंगे अगर आप चाहते हैं तो आप अपनी बहन टेंपलेट खरीद कर सकते हैं लेकिन आपको पहले इनमें से कोई एक चुनना होगा उसके बाद ही आप आगे का प्रोसेस कर सकते हैं.

6.अब आपको क्रिएट ब्लॉक पर क्लिक करना है और आपकी ब्लॉक वेबसाइट तैयार हो गई है.

Blogging के फायदे


•यह आपको एक अच्छी पहचान देने की देने में मदद करता है.
• यह एक बहुत बड़ी और अच्छी सोर्स ऑफ इनकम का रास्ता है.
ब्लॉग मेंटेन करने से लिखने की क्षमता बढ़ जाती है और इससे एक अच्छे पब्लिकसर बन सकते हैं. 
•जैसे मेंटेन  करने से आपकी writting skills improve होती हैं.
आप लाइक कमेंट  और शेयर के रूप में  अपना फीडबैक पा सकते हैं.
•ब्लॉगर बहुत अच्छे पढ़ने वाले क्योंकि उनका ज्यादा टाइम लिखने में चला जाता है.
•आपके बहुत सारे फैन हो जाते हैं.
ब्लॉग आपको स्ट्रांग नेटवर्क बनाने में हेल्प करता है.
•एक ब्लॉग मेंटेन करने से आप wordprss,SEO टेक्निकल स्किल इंप्रूव कर सकते हैं.
•ब्लॉग एक बहुत अच्छे virtual store है.
•यहां आप ऑनलाइन सेल का भी काम कर सकते हैं. 
•ब्लॉगिंग अपने आइडियास  इंप्रेशन मींस के द्वारा एक्सप्रेस करने का एक बहुत अच्छा तरीका है.

अब आपका ब्लॉग तैयार हो चुका है और साथ ही  आपने ब्लॉगिंग के फायदे भी जान चुके हैं और अब आप अपनी पोस्ट वेब को डिजाइन करना और यह सब आपको इसमें करना है इसके लिए मैं आप को अपनी अगली पोस्ट में और जानकारी दूंगा हमारे साथ जुड़े रहने के लिए आपका धन्यवाद अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी कमेंट करें अपना फीडबैक हमें प्रदान करें और इसे शेयर जरूर करें.

Hello Dosto, Mera naam Shailendra kumar hai. Mujhe logo ki Help karna pasand hai. ye site maine bai hai jaha par mai logo ki help karta hu hindi me. is site par aapko internet, blogger, youtube, seo, adsense, tips and tricks se releted jankari milegi.

Follow by Email

Popular Posts