Holi me kare technology ka istemal aur kare Double Damaal.

होली में धमाल मचाने के लिए आपकी तैयारी शुरू हो चुकी होगी, क्यों ना इस बार होली में कुछ ऐसे टूल्स की मदद ली जाए। जो रंग के इस त्यौहार के आनंद को दुगना कर दे जाने कुछ ऐसे ही टिप्स एंड ट्रिक के बारे में...

किसी भी त्यौहार का मजा तभी है जब आप पूरी तरह उसमें रम जाए।उसके हिसाब से कपड़े डिजाइन करें, उसी के हिसाब से खाना हो और त्यौहार के हिसाब से ही म्यूजिक भी बजाई जाए, क्योंकि म्यूजिक ही सुरूर लाता है।
बात भारत के सबसे बड़े त्यौहार होली की हो तो फिर कहना ही क्या?इससे कहना ही क्या इससे ज्यादा मस्ती किसी और दूसरे त्यौहार में नहीं। इसलिए इसकी तैयारी तो पहले से ही करनी होती है, क्यों ना इस बार होली के त्यौहार में थोड़ा तकनीक का रंग मिलाया जाए अर्थात मोबाइल की मदद से ऐसी होली मनाई जाए जिसमें सुरक्षा भी हो और भरपूर आनंद भी आ जाए। रंग और कपड़े का इंतजाम तो आपने कर ही लिया होगा, अब मस्ती की तैयारी जरा इस तरह कर ले। रंग में रंगने की शुरुआत वॉलपेपर की जा सकती है। आप अपने फोन के लिए होली वॉलपेपर और थीम डाउनलोड कर सकते हैं प्ले स्टोर पर होली वॉलपेपर 2018, होली लाइव वॉलपेपर जैसे ऐप मौजूद है।
होली फोटो इफेक्ट ऐप के जरिए अपने फोटो के साथ होली के अलग-अलग फ्रेम का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप होली से संबंधित ग्रीटिंग और मैसेज भी भेज सकते हैं, होली फोटो फ्रेम नाम से कुछ अन्य ऐप्स भी उपलब्ध हैं.


एप्पी होली (Aappy Holi)

होली में भले ही कोई आप से दूर हो, लेकिन इस ऐप की मदद से दूर बैठे आदमियों को भी रंग लगा सकते हैं। आप किसी की भी फोटो पर मनचाहा रंग लगाकर उसे शेयर कर सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आपको रंग से डर लगता है, या एलर्जी है तो इस ऐप से अपने फोटो को रंग में रंग कर सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं। इस तस्वीर को देखकर लगेगा की आपने खूब होली खेली है, वही यदि दूसरे का चेहरा भी रंग कर शेयर कर देते हैं तो यह भी चलेगा।

होली के गेम (Holi Ke Games)

होली में लोग गुब्बारे में रंग भर कर एक दूसरे पर फेंकते हैं। अभी होली में कुछ दिन बाकी हैं और इन गुब्बारों का मजा अभी से लेना चाहते हैं, तो होली गेम को डाउनलोड कर सकते हैं। इसमें रंग से भरे रंग बिरंगे गुब्बारे आते हैं और आपको उन्हें टच कर फोड़ना होता है। इसके अलावा बच्चों को 'लेटेस्ट प्ले होली' और 'सेब होली नेचर कैंप' भी पसंद आएगा।


डाउनलोड करे :-होली के खेल

होली शायरी (Holi Sayari)

होली में दिल मिल जाते हैं रंगों में रंग खिल जाते' हैं। यह बात सही भी है कि गिले शिकवे भुलाकर लोग दोस्ती और प्यार की बातें करने लगते हैं। इस दोस्ती और प्यार का इजहार आप‌ भी, शायरी के माध्यम से भी कर सकते हैं। आपको काफी होली शायरी ऐप मिल जाएंगे 'बुरा ना मानो होली है' वाली शायरी भी उपलब्ध है।


डाउनलोड करे:- होली शायरी ऐप


म्यूजिक के साथ मस्ती (Music Ke Sath Maasti)

ऐसा कैसे हो सकता है, कि होली हो और होली के गाने ना बजे। इसके बिना तो मस्ती ही अधूरी है। रंग बिरंगे और होली खेले रघुवीरा जैसे गाने जब कहीं बजते हैं तो आप भी मस्ती के मूड में आ जाते हैं। और जब बात होली के दिनों की हो तो आप गुनगुनाए बिना नहीं रह सकते। इसके लिए आपको पेन ड्राइव या एसडि कार्ड लेकर चलने की जरूरत नहीं।बल्कि मोबाइल के लिए 'सावन और गाना' जैसे एप्प उपलब्ध है। इन्हें आप जहां चाहे वहां स्ट्रीम कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात कही जा सकती है कि यहां हाई ट्रीट वाले गाने हैं , जिनकी क्वालिटी अच्छी और साथ ही अब भारत में 4G नेटवर्क अब हर जगह उपलब्ध है। ऐसे में बिना रुके गाना प्ले कर सकते हैं। इसमें होली सॉन्ग, हिंदी+ भी आपकी काफी मदद करेगा इस ऐप में होली के गाने का कलेक्शन है।


डाउनलोड करे:- होली संगीत ऐप

वाटरप्रूफ ब्लूटूथ डिवाइस (Waterproof Bluetooth device)

होली के रंग में फोन खराब होने का डर रहता है, और शौर में फोन का म्यूजिक सुनाई भी नहीं देता। ऐसे में ब्लूटूथ वाले वाटर प्रूफ स्पीकर का सहारा ले सकते हैं। इसमें पानी गिर भी जाए तो कोई फर्क नहीं पड़ता और आवाज भी बेहतर है।
इनकी कीमत ₹300 से शुरू होती है यह स्पीकर अगर फोन से दूर रहे तो भी आप तेज आवाज में म्यूजिक का मजा ले सकते हैं, सुरक्षित  है।

सुरक्षित और सेफ होली (Secured and Safe Holi)



होली में लोग नशा भी करते हैं यही वजह है कि होली के दिन बच्चे और महिलाओं के बाहर जाने से लोगों में डर का माहौल भी रहता है। यदि आप बाजार निकल रहे हैं तो, आप सुरक्षित सुरक्षा के पूरे इंतजाम कर ले। आप अपने फोन में जिम प्लस जैसे ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।
इसके माध्यम से अपना रियल टाइम लोकेशन अपने परिवार और दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं।
इसके अलावा आप WhatsApp का भी सहारा ले सकते हैं इसमें करंट लोकेशन शेयर करने का विकल्प होता है। आप जिसके साथ लोकेशन शेयर करेंगे उसे आपकी स्थिति का पता चलता रहेगा।


डाउनलोड करे:- लोकेशन ऐप

गिफ व वीडियो मौसज (GIF Aur Video Massage)


गिफ वीडियो मैसेज इन दिनों शुभकामनाएं देने के लिए जिप इमेज या फिर वीडियोस का इस्तेमाल भी खूब किया जाने लगा है। अगर आप अपना खुदका जिप बनाना चाहते हैं, तो आप जिप मेकअप एडिटर एप का उपयोग कर सकते हैं, इसकी मदद से कुछ ही सेकंड में कैमरा रोल से किसी भी वीडियो या फोटो का जीप में कन्वर्ट किया जा सकता है।अगर आप चाहे तो फिर जिप को एडिट भी कर सकते हैं।अगर आप कुछ और कलरफुल चीजें सोशल मीडिया पर शेयर करना चाहे तो होली वीडियो मेकर ऐप की मदद ले सकते हैं।


डाउनलोड करे:- GIF Editor

फोन को रखें सुरक्षित (Phone ko Rakhe Shurakshit)

अक्सर देखा या सुना होगा कि होली में फोन पानी से खराब होगया।
होली में खुद की सुरक्षा के साथ फोन की सुरक्षा का भी ध्यान रखे।
होली में पानी और रंग का बहुत ज्यादा उपयोग होता है। पानी में भीगने से फोन बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं, ऐसे में आप फोन की सुरक्षा का इंतजाम कर ले। वैसे होली में कब कहां से रंग पानी से भरा गुब्बारा या पिचकारी की बौछार आप पर पड़ जाए पता नहीं। ऐसे में आप ब्लूटूथ इयरफोन का उपयोग करें तो ज्यादा बेहतर होगा। क्योकि ज्यादातर ब्लूटूथ हैंडसेट वाटर प्रूफ होते हैं, थोड़ा बहुत पानी और रंग इस पर पड़ जाए भी जाएं तो कुछ फर्क नहीं पड़ेगा। इसके अलावा अपने जेब में पाउच भी जरूर रखें सस्ता या जिम पाऊस महंगे फोन को बचा सकता है। प्लास्टिक का यह पाउच वाटर प्रूफ होता है और कम कीमत पर बाजार में उपलब्ध है। ऐसे में अगर आप भिगं भी हो जाए तो भी फोन सुरक्षित रहेगा। इसके अलावा वाटर प्रूफ कवर का भी सहारा लिया जा सकता है। होली से पहले अपने फोन पर कम कीमत वाला ही सही कुछ दिनों के लिए ही स्क्रीन गार्ड लगा लें, तो बेहतर रहेगा।

आप खुद से भी बैलून कोटिंग कर सकते हैं, हवा से भरे बैलून पर बीच में अपना फोन रखें और थोड़ा, और उसे थोड़ा जोर से दबा फोन को दबाते हुए धीरे-धीरे गुब्बारे से हवा छोड़। इस तरह कुछ ही देर में बह बैलून फोन के चारों और लिपट जाएगा और आपका फोन सुरक्षित हो जाएगा।

Techmeblog.com की तरफ आपको और आपके परिवार को होली की हार्दिक शुभकामनाएं। और इस वार होली को celebrate करें, कुछ इस तरहे।


Hello Dosto, Mera naam Shailendra kumar hai. Mujhe logo ki Help karna pasand hai. ye site maine bai hai jaha par mai logo ki help karta hu hindi me. is site par aapko internet, blogger, youtube, seo, adsense, tips and tricks se releted jankari milegi.

0 comment:

Post a Comment

Get Free Latest Update

Sign up email newsletter to receive email updates in your email inbox!

Enter your email address:

Follow Us